Top 10 Unsolved Mysteries : दुनिया के सबसे बड़े अनसुलझे रहस्य

Top 10 Unsolved Mysteries : दुनिया के सबसे बड़े अनसुलझे रहस्य जान के हैरान हों जायेंगे

ये संसार बहुत बड़ा है जिसका कोई ओर छोर नही है। इस संसार मे ऐसे अनेकों रहस्य है कुछ रहस्य तो ऐसे है जिन्हें सुलझा भी लिया गया लेकिन आज भी सैकड़ों ऐसे रहस्य जिसको हमारे वैज्ञानिक, विद्वान लाख कोशिशों के बावजूद भी वह आज भी एक अनसुलझे रहस्य एक Unsolved Mysteries ही है जिन्हे अब तक कोई सुलझा नही पाया। आज हम आपको विश्व की कुछ ऐसी ही Unsolved Mystery के बारे में बताने वाले है‌ जिनका राज जिनकी सच्चाई आज तक कोई पता नही लगा पाया। आज हम आपको उन

रहस्यों से रुबरु करवा रहे है इन रहस्यों के बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही विश्व की Unsolved Mysteries के बारे में जानकारी लेकर आए है जो आज भी हमारे Scientists और Archaeologist के लिए एक बहुत बड़ी Mystery बनी हुई है। इसलिए आज के इस Article मे हम आपको ऐसे ही दुनिया की Top 10 Unsolved Mysteries के बारे में बताने वाले है‌। तो चलिए शुरू करते है। –

1. समुद्र के नीचे द्वारिका –

आप सभी ने गुजरात के तट पर भगवान श्रीकृष्ण की बसाई हुई नगरी यानी द्वारिका श्री कृष्ण की नगरी द्वारिका के बारे मे तो जरूर सुना होगा। यह भारत के सबसे धार्मिक और रहस्यमई स्थानो मे से एक है। ऐसी मान्यता है कि श्री कृष्ण की मृत्यु के साथ ही उनकी बसाई नगरी द्वारिका भी समुद्र में डूब गई और आज भी द्वारिका नगरी के अवशेष मौजूद है। मगर यह अब तक प्रमाणित नही हो सका है क्योंकि विज्ञान आज भी इसे महाभारतकालीन निर्माण नहीं मानता है। 

एक लंबे समय से देश भर के जाने-माने Researchers और Scientists के द्वारा यहां के पुराणों में जो द्वारिका वर्णित है उसके रहस्य का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन ऐसा कोई अध्ययन कार्य जो Scientific Facts पर आधारित हो अभी तक पूरा नहीं किया गया है। 

द्वारिका के इन्ही रहस्यों से पर्दा हटाने के लिए सन् 2005 ई. एक अभियान शुरू किया गया था जिसमे हमारी भारतीय नौसेना ने भी बहुत मदद की थी। इस अभियान के अंतर्गत समुद्र की  गहराई में जाकर कटे-छंटे पत्थर सहित अन्य 200 Samples भी एकत्र किए गए, लेकिन अभी भी यह एक अनसुलझी पहेली है कि क्या यह भगवान श्रीकृष्ण नगरी द्वारिका है अथवा नही। आज भी हमारे Scientists यहां पर Scuba Diving के माध्यम से समंदर की गहराइयों मे कैद इस अनसुलझे रहस्य को सुलझाने मे का निरन्तर प्रयास कर रहे है।

2. Dancing Plague –

वैसे तो बहुत सी बिमारियां बहुत से वायरस आए और अपने प्रकोप से बहुत तबाही भी मचाया जैसे कि हैजा कालरा डेंगू और वर्तमान समय मे कोरोनावायरस मगर इन सबमे एक बात Common थी की लोगों को डाक्टरों को इससे बचाव और इसके लक्षण की जानकारी होती थी। मगर क्या कभी आपने किसी ऐसी बीमारी के बारे मे सुना है जिसके शुरुआत, लक्षण और अंत का आज तक कुछ था ही पता न चला हो और लोग Dance करते करते मर रहे थे इस बिमारी को नाम दिया गया था Dancing Plague क्या आपने इसके बारे मे सुना है।..??

शायद नही , वैसे तो इतिहास में इस घटना के शुरआत और अंत की कोई सही सही तारीख तो दर्ज नही है मगर फिर भी लोगो का मानना है कि यह घटना सन् 1518 ई. में यूरोप के Strasbourg में की घटित हुई थी। जानकारी के अनुसार एक दिन Strasbourg में रहने वाली एक सामान्य सी महिला जिसका नाम

‘फ्राउ ट्रॉफी’ था। अचानक ही अपने घर से नाचते नाचते अपने घर के बाहर आंगन में आ गई। जबकि उसके आसपास किसी भी तरह की कोई संगीत कोई धुन नहीं बज रही थी, लेकिन फ्राउ ट्रॉफी अपनी ही धुन में मग्न इस बात से बिल्कुल बेफिक्र थी कि वो आखिर वह कहां है..?? 

अपने आंगन से नाचते हुए सड़क पर आ गई। धीरे धीरे इस तरह और भी सैकड़ों लोग सड़कों पर नाचने लगे। आस पास के शहरों से भी इस तरह की घटनाओं के समाचार मिलने लगे। वह सभी अलग-अलग तरह से बस Dance किए जा रहे वो भी बिना किसी Face Expression और Music के इस तरह लोग बिना कुछ खाए पीए बिना रुके कई कई दिन और महीनों तक निरन्तर Dance करते रहते थे। इस दौरान कइयों की Heart Attack और Strokes की वजह मौत होने लगी थी। अगस्त 1518 के आखिर तक तो करीब 400 से भी अधिक लोग इस पागलपन का शिकार हो चुके थे और अंत में प्रशासन को उन्हें ट्रकों में भरकर Health Center ले जाना पड़ा था। 

इसके बाद सितंबर से ये बिमारी समाप्त होनी शुरू हो गई थी। इस बिमारी को लेकर लोगो की अलग अलग धार्मिक और वैज्ञानिक मान्यताएं देखने को मिलती है। मगर आज भी इस Dancing Plague के रहस्य से कभी पर्दा नहीं हट पाया कि ये बिमारी कैसे शुरू हुई और कैसे खत्म।

Images: Source By: https://www.thefactresearch.com/dancing-plague/

3. Bermuda Triangle –

आप मे से बहुत से लोगो ने Bermuda Triangle के बारे मे जरुर सुना होगा। एक ऐसा Mysterious Place जहा जाकर आज तक परिंदा भी वापस नही आया है और देश भर के Scientists और Researchers के लिए आज भी यह एक रहस्य का विषय बना हुआ है।

Bermuda Triangle यह धरती का एक ऐसा Mysterious Place है कि अगर गलती से भी इसके ऊपर से कोई भी Airplane या फिर Ship वगैरह गुजरता है तो वह सीधे समुद्र में समा जाता है। उसके बाद वह कहा लापता हो जाता है यह आज भी एक अनसुलझी पहेली बनी हुई है। यह Brazil से लगभग 300

किलोमीटर दूर स्थित है। इसके ऊपर से गुजरने पर Satellite या Spacecraft का System पुरी तरह से काम करना बंद कर देता है। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे यहां से गुजरते समय Hubble Space Telescope को भी बंद कर दिया जाता है। इस क्षेत्र के ऊपर से International Space Station के गुजरने पर Space Walk का Schedule भी Off कर दिया जाता है। 

इस जगह को लेकर Scientists की अलग अलग धारणाएं भी है मानना है कि इस क्षेत्र से निकलने वाले Mysterious Radiation की अधिकता के कारण ऐसा होता है। हालांकि विश्व मे Bermuda Triangle जैसी और भी हैं जगहे मौजूद हैं जहां से इंसान और Ship गायब हो चुके हैं। 

Michigan America की एक बहुत बड़ी झील है। Michigan Triangle में अब तक 40 Plane और कई Ships गायब हो चुके हैं। इसी के साथ ही Japan की सरकार ने Devil’s Sea Triangle में मछुआरों को Fishing के लिए मना कर चुकी है। इस क्षेत्र में Mysterious Light और अजीब तरह के विचित्र विचित्र जानवर दिखाई देते है।

4. Death Valley California –

हम सभी ने पत्थरो के बारे मे अपने इतिहास मे पढ़ा है पत्थरों को देखा है और कभी ना कभी उनका प्रयोग भी किया है। मगर ये सब हमने स्वयं किया है और ये बात हम आपको इसलिए कह रहे है कि आपने कभी ऐसी जगह या पत्थरों के बारे में सुना है जहां पत्थर स्वयं ही अपने स्थान से दूसरे स्थान पर खिसकते हुए चले जाते है। ये सूनने मे थोड़ा अजीब है मगर ये दुनिया की एक ऐसी अनसुलझी पहेली जिसके बारे में Scientists आज भी पता लगाने के लिए निरन्तर प्रयास कर रहे है।

हम बात कर रहे है California कि Death Valley के बारे मे जहां पत्थर स्वयं ही खिसकते हुए मिलते है। Death Valley जैसा कि नाम से जाहिर यह एक कुख्यात जगह यहां पर सैकड़ों की संख्या मे पत्थर मौजूद हैं। यह एक प्रकार का सूखा मरूस्थल है जहां पर अलग-अलग प्रकार और वजन के पत्थर बड़े ही रहस्यमयी ढंग से मौजूद हैं। इनमे से अगर आप कुछ पत्थरो को ध्यान से देखेगे तो ऐसा लगता हैं जैसे कि वे स्वयं ही घिसटते हुए आगे की ओर बढ़ रहे हैं। उनके पीछे की तरफ एक लंबी सी लकीर मौजूद है। 

यहां के नजारे को देख कोई भी हैरान हो जाएगा। आश्चर्य कि बात तो यह है कि  किसी भी मनुष्य या जानवरों के द्वारा इन पत्थरों को घसीटने के कोई प्रमाण नहीं मिलते है क्योंकि वहां मौजूद मिट्टी के साथ किसी तरह की कोई छेड़छाड़ नही दिखाई देती है। हालांकि इसे लेकर कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि Geographical Changes या तूफान के कारण वह पत्थर कुछ इस तरह से मौजूद है।

5. Eternal Burning Lamp –

पहले के समय मे Light वगैरह की व्यवस्था ना होने के कारण लोग Lamp जलाकर अपना जीवन यापन करते थे। मगर उसके लिए भी तेल की आवश्यकता होती थी। मगर आपको ये जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि मध्य युग मे एक ऐसे Lamp की खोज हुई थी जो हजारों वर्षों से लगातार बिना तेल के ही जलते आ रहे थे। आपको ये सूनने मे थोड़ा अविश्वसनीय लग सकता है मगर ये दुनिया की एक ऐसी अनसुलझी पहेली जिसके बारे में आज कभी कोई पता नही लगा पाया।

Eternally Burning Lamp की खोज मध्ययुग में हुई थी। ये एक ऐसे Lamp थे जो बिना तेल के हजारों साल तक लगातार ऐसे ही जलते रहे थे। ये Lamp आज भी दुनिया के लिए एक ऐसे अनसुलझे रहस्य बने हुए है कि आखिर ये इतने लम्बे समय तक बिना किसी Chemical के कैसे जलते रह सकते हैं। मिश्र के अलावा Egypt, China, North America और England मे भी इसी तरह के Lamp देखने को भी मिले हैं।

6. 30 Million Old Screw –

लोहे के पेंच अविष्कार बहुत ज्यादा पुराना नही और अब तो इसका प्रयोग हम हर रोज किसी न किसी काम के लिए हर रोज ही करते है। मगर अभी कुछ साल पहले ही सन् 1998 मे रुसी वैज्ञानिक को लगभग 30 Crore साल पहले लोहे के पेंच के अवशेष प्राप्त हुए है।

आपको ये जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि 1998 ई. में Russian Scientist ने South-West Moscow से लगभग 300 किलोमीटर दूर एक उल्का के अवशेष की जांच-पड़ताल कर रहे थे। उस जांच के दौरान ही उन्हें एक ऐसे पत्थर का एक टुकड़ा मिला, जिसमें लोहे का पेंच भी संलग्न थे। इस घटनाक्रम के बारे मे अगर Geologists की माने तो, उनके अनुसार ये पत्थर लगभग 300 Million यानी की 30 Crore वर्ष प्राचीन है। 

उस वक्त धरती पर न तो किसी तरह की कोई प्रबुद्ध प्रजाति और न ही Dinosaur हुआ करते थे। उस पत्थर के मध्य मे स्थित उस लोहे का पेंच साफ देखा जा सकता है। इसकी लंबाई लगभग एक CM और व्यास तीन MM है। आपको ये सूनने मे बिल्कुल अविश्वसनीय लग रहा होगा मगर ये आज के समय मे Scientists के लिए एक ऐसी अनसुलझी पहेली बनी हुई जिसके बारे में कोई ओर छोर नही पता लगा पाया है।

7. ‘No Return’ Island –

कुदरत का करिश्मा कभी कहर कभी आशीर्वाद के रुप मे आज भी कही ना कही देखने को मिल ही जाता है ये झील झरने सब कुदरत का ही तो करिश्मा है। मगर कहीं ये अभिशाप भी इसी तरह Kenya का ‘No Return’ Island इस Lake के इस नामकरण के पीछे भी एक बहुत बड़ी और अनसुलझी कहानी छिपी हुई है। ये कुदरत का कहर है या फिर कुछ और आज भी ये गुत्थी कोई नही सुलझा पाया है।

Kenya के Rudolph Lake के पास स्थित इस Island को ‘No Return’ Island कहते है। अब इस Island पर कोई नहीं रहता है। ऐसा कहा जाता है कि कई वर्ष पुर्व यहां पर भी लोग रहा करते थे। अचानक एक दिन वो सब कहा गायब हो गए कुछ पता नही चला और आज भी उनका कोई पता नही लगा पाया है। अब उस Island पर किसी को भी जानें की Permission नही है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि आज भी अगर कोई इस Island पर जाता है तो वह कभी भी वापस लौटकर नहीं आता।

8. 256 वर्ष के आयु वाला व्यक्ति –

यूं तो हम इंसानों की उम्र बहुत ज्यादा 100 या 115 साल तक की होती है। औसतन लोग 65 से 70 साल के मध्य ही दुनिया को अलविदा कह देते है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन का एक सख्स जिसका नाम ली चिंग युएन नामक शख्स पुरे 256 साल की उम्र तक जिंदा था। आश्चर्यजनक किंतु सत्य और ये कैसे मुमकिन है इस पर अभी भी Research चल रहे है।

ली चिंग का जन्म 3 मई 1677 को चीन मे क्विंग शासन के दौरान सिचुआन मे हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 6 मई, 1933 ई को हुई थी। इनकी 23 पत्नियां और 200 बच्चे थे। लोगों का मानना है कि वह दवाइयों के विद्वान थे। ऐसा भी बताया जाता है कि वे अपनी उम्र के 200 वे साल तक Universities में Lecture देने हेतु जाया करते थे। 

इतना ही नही उनके बारे मे तो लोग यहां तक भी कहते हैं कि ली चिंग ने जिंदगी जीने का मंत्र सीख लिया था और यही कारण था कि वह हमेशा निरोगी और फीट रहते थे। उनकी उम्र आज भी एक रहस्य बनी हुई है। ली चिंग ने अपने जीवन काल में अपनी 23 पत्नियों का अंतिम संस्कार किया था। ली चिंग की मृत्यु 6 मई, 1933 ई. को हुई तब उनकी उम्र 256 साल थी।

9. Hanging Garden –

आप सभी ने 7 अजूबे के बारे मे तो जरूर सुना होगा। बेबीलोन Hanging Garden उन्ही मे से एक है। हालांकि आज के इस आधुनिक समय मे भी बड़े बड़े Scientists एवं Archaeologist के लिए प्राचीन काल की यह शानदार संरचना कौतूहल का विषय बना हुआ है।

बेबीलोन का रहस्यमय Hanging Garden अपने प्राचीन समय से विशेषज्ञों के मध्य एक अलग ही उत्सुकता का केंद्र रहा है। बेबीलोन जो कि आज के समय मे Iraq के Hanging Garden नाम से विश्व प्रसिद्ध है। यह एक बेहद खूबसूरत Garden है। इन Gardens को इतनी मंजिली इमारत की छतों पर बिना मिट्टी के कैसे उगाया गया होगा और इसकी जड़ें पृथ्वी में गए बिना ही कैसे लटकती रही होंगी। आज भी Scientists और Archaeologist के मध्य में एक Unsolved Mystery बना हुआ है।

10. कजाकिस्तान की अजीबोगरीब आकृतियां –

कजाकिस्तान के तुरगई रीजन में बनी कुछ अजीबोगरीब आकृतियां मिली है जो कि लगभग 8,000 साल पुरानी सभ्यता की निशानी मानी जा रही है। Experts की माने तो इन्हें Latin American Countries पेरू की ‘Nazca Lines’ जैसा बताते है। वहीं, UFO Hunters इसे Aliens से भी जोड़कर देख रहे है। Scientists अभी भी इस Mystery को सुलझाने की कोशिश मे लगे हुए है।

दोस्तों यह पोस्ट आप सभी को अच्छा लगे तो Please Share जरूर कीजियेगा और भी ऐसे पढिया बढ़िया  पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो “Instagram Follow जरूर करें

“Follow On Instagram”

Daily New Facts Update Join Now Telegram Channels

Cloud Hosting For Cheap Price!Get Started